Suraiya Birth Anniversary: नानी की वजह से सुरैया और देव आनंद की लव स्टोरी रह गई अधूरी

0


सुरैया (Suraiya) खूबसूरती और गायिकी की वजह से हिंदी सिनेमा में अपनी खास मुकाम बनाने वाली एक्ट्रेस थीं. 15 जून 1929 में पाकिस्तान में पैदा हुईं सुरैया जिस काम को करती थीं, उसे शिद्दत से निभाती थीं. इसीलिए जब मुहब्बत किया और जमाने ने उन्हें एक नहीं होने दिया तो जो अपने वश में था वह किया. अपनी सारी उम्र उस शख्स के नाम कर दी जिसका नाम देव आनंद (Dev Anand) था. वही देव आनंद जिसकी अदाओं पर लड़कियां मरती थी. वही देव आनंद जिसके ब्लैक कोट पहनने पर पाबंदी लगा दी गई थी. कहते हैं कि ब्लैक कोट में देव इतने हैंडसम लगते थे कि लड़कियां जान देने पर आमादा हो जाया करती थीं. ऐसे देव का दिल सुरैया के लिए धड़कता था. सुरैया भी इतनी खूबसूरत थीं कि कोई एक बार उन्हें देख ले तो नजर हटाना मुश्किल था.

कहते हैं कि सुरैया और देव आनंद की पहली मुलाकात फिल्म ‘विद्या’ की शूटिंग के दौरान हुई थी. शूटिंग पर हुई जान-पहचान, रोमांटिक शॉट्स देते समय मोहब्बत में बदल गई थी इसका दोनों ही दिग्गज कलाकारों को इल्म था. कहते हैं कि दोनों इश्क में डूब कर ऐसा शॉट्स देते थे कि डायरेक्टर फिदा हो जाते थे. पहली फिल्म से ही इतनी नजदीकियां आ गई थीं कि सुरैया-देव के इश्क के चर्चे पूरी इंडस्ट्री में होने लगी थीं.

Suraiya

एक्ट्रेस-सिंगर सुरैया बला की खूबसूरत थीं.

सुरैया-देव के इश्क के चर्चे
सुरैया फिल्म इंडस्ट्री में अपने कदम जमा चुकी थीं जबकि देव आनंद अभी कोशिश में जुटे थे. सुरैया ना सिर्फ मंझी हुई एक्ट्रेस थीं बल्कि शानदार सिंगर भी थीं. फिल्मी दुनिया में उनका नाम और एक मुकाम था. सुरैया के घर देव आनंद अक्सर जाया करते थे और सुरैया की मां भी उन्हें पसंद करती थीं. कहते हैं ना कि इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपता, कुछ ऐसा ही हुआ सुरैया के साथ भी. एक्ट्रेस की नानी को इनके प्रेम भरे अफसानों की खबर लगी तो उन्हें नागवार गुजरा.

धर्म की वजह से सुरैया-देव की नहीं हो पाई थी शादी
नानी चूंकि काफी दबंग थीं और उनका कहा कोई टाल नहीं सकता था. सुरैया की नानी ने सबसे पहले देव का घर आना बंद करवाया. जिस एक्टर पर दुनिया भर की लड़कियां जान छिड़कती थीं,उसी एक्टर के साथ अपनी नातिन का प्रेम नानी को पसंद नहीं आया. इसके पीछे सिर्फ एक वजह थी धर्म,नानी को कत्तई बर्दाश्त नहीं था कि उनकी नातिन किसी दूसरे धर्म के लड़के से शादी करे.

देव आनंद ने सुरैया को दी थी हीरे की अंगूठी
देव आनंद की ऑटोबायोग्राफी ‘रोमांसिंग विद लाइफ’ के मुताबिक, देव ने सुरैया के लिए डायमंड रिंग खरीदी थी. उस जमाने में उसकी कीमत 3 हजार रुपए थी. उस दौर में इतना पैसा कम ही लोगों के पास होता था. स्टारडस्ट को दिए एक इंटरव्यू में सुरैया ने बताया था कि ‘एक दिन शूटिंग के दौरान देव की अंगूठी मैंने पहन ली. नानी को जैसे ही पता चला उन्होंने हीरे की अंगूठी जबरन उतरवा ली और पता नहीं क्या किया. इस पर सुरैया खूब रोईं क्योंकि उन्हें पता था कि देव ने अपने दोस्तों से उधार लेकर उनके लिए डायमंड रिंग खरीदी थी’.

ये भी पढ़िए-Dev Anand Birth Anniversary: सुरैया को डूबने से बचाते-बचाते देव आनंद को हो गया था इश्क, डायमंड रिंग देकर किया था प्रपोज

हिम्मत नहीं कर पाईं सुरैया
सुरैया और देव ने चुपके से शादी की  पूरी तैयारी कर ली थी. कहते हैं कि शूटिंग सेट पर शादी की सारी तैयारी थी लेकिन नानी को खबर मिली तो खींचकर घर ले गई थीं. नानी ने सुरैया को खूब डराया-धमकाया, लेकिन सुरैया पर असर नहीं हुआ लेकिन बात जब देव के जान की हुई तो बुरी तरह डर गईं. हालांकि सुरैया ने किसी और से भी शादी नहीं की, पूरी जिंदगी अविवाहित रहीं.

Tags: Actress, Birth anniversary, Dev Anand



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here