Review True story is gripping crime thriller mini series ss

0


केविन हार्ट असल में एक लाजवाब स्टैंड अप कॉमिक हैं. उनकी लोकप्रियता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंस्टाग्राम पर उनके 129 मिलियन यानी करीब 13 करोड़ फॉलोअर्स हैं. एक समय पर वो ऑस्कर अवॉर्ड्स होस्ट करने के लिए बुलाये गए थे लेकिन उनके ट्वीट्स और स्टैंड अप वीडियोस की वजह से कंट्रोवर्सी हो गयी और उन्हें इस अवसर को हाथ से जाने देना पड़ा था. नेटफ्लिक्स पर उनकी एक मिनी सीरीज हाल ही में रिलीज़ की गयी है जिसका नाम है ‘ट्रू स्टोरी’. इस सीरीज की विशेषता ये है कि इसके कई सीन्स केविन की निजी ज़िन्दगी से लिए गए हैं. इस सीरीज के लेखकों को केविन ने अपनी ज़िन्दगी के कई हादसों और दुर्घटनाओं के बारे में बताया था. उन्होंने थोड़ा फेर बदल कर के इसे सीरीज में डाला और आप इन दृश्यों में केविन की अंतर्द्वंद को देख भी पाएंगे. ये मिनी सीरीज अच्छी बनी है और पूरी तरह से कमर्शियल न होते हुए भी काफी पसंद आने की सम्भावना है.

कहानी दो भाइयों की है, किड (केविन हार्ट) और कार्लटन (वेस्ली स्नाइप्स). किड एक स्टैंड अप कॉमिक है, एक्टर है और उसकी बीवी से उसका तलाक होने जा रहा है. कोई भी काम ठीक से न कर पाने की कला में माहिर उसका बड़ा भाई, कार्लटन बाजार से लाखों की उधारी लेकर बैठा है. किड अपने भाई की हरकतों से परेशान है लेकिन उसकी मदद करना चाहता है. दूसरी ओर उसका भाई, अपने तिकडमी दिमाग से, किड को एक झूठे कत्ल की कहानी में फंसा कर पैसा ऐंठना शुरू कर देता है. अपने आप को बचाने के चक्कर में किड के हाथों एक क़त्ल हो जाता है और मामला उलझने लगता है. सबूत मिटाने की जद्दोजहद में एक के बाद एक ऐसी घटनाएं होने लगती है कि किड भी परेशान हो जाता है. कई पेंचोंखम के बाद किड को अपने भाई की असलियत मालूम पड़ती है. आखिर में कार्लटन को उधारी देने वाले उसको खत्म करने के लिए उसका पीछा करते हैं. इस बात का फायदा उठा कर किड, पहले उन गुंडों और फिर अपने भाई को गोली मार कर हत्या कर देता है. पुलिस के सामने इसे आपसी गोलीबारी की घटना बता कर किड अपने आप को बचा लेता है.

केविन हार्ट ने क्या खूब अभिनय किया है? सीरीज में कुछ घटनाएं तो केविन की निजी ज़िन्दगी से ली गयी हैं जैसे एयरोप्लेन में उनके एक फैन से उनका सामना जो उनके रंगभेदी जोक्स सुना सुना कर किड को शर्मिंदा कर देता है. केविन खुद एक बहुत मशहूर सेलिब्रिटी हैं तो उन्होंने बतौर सेलिब्रिटी अजीब अजीब समस्याओं से जूझा है, वो भी इस सीरीज में गाहे बगाहे चली आती हैं. सेलिब्रिटी के फैन किस तरह अपने प्यार का इज़हार करते समय कोई भी लक्ष्मण रेखा लांघ लेते हैं इसका भी सजीव उदहारण है. किड का एक फैन, उनका लगातार पीछा करता रहता है और लाश को ठिकाने लगाने की किड और कार्लटन की वीडियो बना लेता है. किड कैसे उस फैन को सँभालते हैं, थोड़ा प्यार, थोड़ा लालच और थोड़ी नक़ली दोस्ती दिखा कर उस से वो वीडियो डिलीट करवा लेते हैं, ये सीन देखने लायक हैं. वेस्ली स्नाइप्स एक मंजे हुए, दमदार अभिनेता हैं. एक काइयाँ भाई के रोल में वो गज़ब ढाते हैं. पूरी स्कीम उन्हीं के दिमाग की उपज है लेकिन काफी समय तक ये समझ ही नहीं आता. अपने छोटे भाई के पैसों पर ऐश करते, उस से अपने फ्लॉप हो चुके धंधों को बचाने के लिए पैसे मांगते और फिर अपने भाई को बचाने का नाटक करते हुए वो गुंडों से किड के फैन को मरवा देते हैं तब भी उनके चेहरे पर पश्चाताप नज़र नहीं आता. आखिर में जब किड उसे ये बताते हैं कि उनकी पूरी स्कीम का राज़ खुल चुका है, तब भी उनके चेहरे पर अपने भाई को और न लूट पाने का खेद नज़र आता है लेकिन अपनी गलती स्वीकार करने में उन्हें शर्म भी नहीं आती.

मिनी सीरीज में और भी कलाकार हैं. किड के बॉडीगार्ड हर्षेल (विलियम कैटलेट), उनके मैनेजर टॉड (पॉल एडेलस्टीन) या फिर किड के फैन जीन (थियो रॉसी) ने प्रौमुख किरदार निभाए हैं जो कि लाजवाब हैं. थियो रॉसी ने तो अपने छोटे से रोल में सबको इमोशनल कर दिया और एक जुनूनी फैन के तेवर उन्होंने बड़ी ही खूबसूरती से दिखाए हैं. इस सीरीज के लेखकगण कमाल हैं. मैथ्यू केलार्ड के अलावा एरिक न्यूमैन (विश्वप्रसिद्ध सीरीज नार्कोस और नार्कोस मेक्सिको के लेखक) ने एक एक सीन बड़े ही ध्यान से रचा है. पटकथा कहीं भी धीमी नहीं होती. स्क्रीन पर लगातार हलचल होती ही रहती है. यहाँ तक कि किड के स्टैंडअप एक्ट्स भी कहानी में बखूबी पिरोये गए हैं. ग्लेंडा एल रिचर्डसन, कैमरॉन लिटवाक, डेवन शेपर्ड, जेनिका जेम्स, जेशिका जेम्स जैसे साथी लेखकों ने भी कथानक को रोचक बनाये रखा है. इस सीरीज की एक और अच्छी बात है इसका आर्ट डायरेक्शन जैकलीन के द्वारा. हर कलाकार द्वारा जो अलग अलग सीन में कपडे पहने हैं, वो भी कहानी की मांग के साथ बदलते रहते हैं. डेरिका कोल वाशिंगटन ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि हर किरदार की शख्सियत उसके द्वारा पहले गए कपड़ों और उनके रंगों से ज़ाहिर हो सके.

ट्रू स्टोरी एक बढ़िया मिनी सीरीज है. इसका दूसरा भाग बनने की कोई सम्भावना नहीं है यानी सीजन 2 नहीं आएगा. इसके बावजूद, इस कहानी को एक ऐसे मोड़ पर ख़त्म किया है जहाँ लगता है कि केविन हार्ट यानि किड की कहानी ये इस सीरीज की जीत है. इसके लेखकों और निर्देशकों की जीत है. इसके अभिनेताओं की जीत है. जरूर देखिये.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

Tags: Film review, Netflix, OTT Platforms



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here