Red Notice Review another action comedy by Dwayne Johnson ss

0


Review: ड्वेन जॉनसन को जब से डैनी गार्सिया और हिरम गार्सिया का साथ मिला है उन्होंने लगातार बड़े बजट की और सफल एक्शन कॉमेडी फिल्मों की झड़ी सी लगा रखी है. कुछ समय पहले ही डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर उनकी भव्य फिल्म जंगल क्रूज रिलीज हुई थी अब नेटफ्लिक्स पर एक और एक्शन कॉमेडी ‘रेड नोटिस’ प्रदर्शित हुई है, जिसे देख कर दर्शकों को एक बार और बेहतरीन कॉमेडी और एक्शन देखने को मिलेगा, लेकिन इस बार खजाना खोजने के लिए चोरी के नए नए तरीकों का सहारा लिया गया है. रेड नोटिस मज़ेदार है. शूटिंग में कोविड की वजह से काफी देरी हो गयी और ये फिल्म 200 मिलियन डॉलर का बजट पार कर गयी और अब नेटफ्लिक्स की सबसे महंगी फिल्म के तौर पर जानी जाती है.

बिशप (ड्वेन जॉनसन) और साराह ब्लैक (गैल गैडोट) एक रोमांटिक कपल हैं, दोनों ही चोर हैं और आर्ट चोरों की दुनिया में “बिशप” के नाम से मशहूर हैं, हालांकि दोनों की असली पहचान किसी को पता नहीं है. ड्वेन अपने आप को एफ़बीआय का एजेंट जॉन हार्टले बताता है. दरअसल ये दोनों इजिप्ट की रानी क्लियोपैट्रा को उनके प्रेमी जनरल मार्क अंटोनी द्वारा 2000 साल पहले भेंट किये गए 3 “गोल्डन एग” ढूंढ रहे हैं ताकि वो उसे इजिप्ट के एक रईस को बेच सकें. एक और आर्ट चोर नोलन बूथ (रायन रेनॉल्ड्स) इसमें उनका प्रतिद्वंद्वी है. अपनी अपनी चालें चलते हुए ड्वेन, गैल और रायन इस खजाने को पाने में लगे रहते हैं. रायन को बाद में समझ आता है कि ड्वेन और गैल पार्टनर्स हैं लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है और उसके हाथ से तीनों “गोल्डन एग” निकल चुके होते हैं. फिल्म के अंत में रायन इंटरपोल की मदद से ड्वेन और गैल का बैंक अकाउंट खाली कर देता है. इसके बदले में ड्वेन और गैल उसे अपने साथ मिला लेते हैं.

इस फिल्म के दो सीक्वल पर काम शुरू हो चुका है मतलब इस सीरीज में 2 फिल्में और आएंगी. ड्वेन जॉनसन के लिए जैसे ये रोल बैठ के रचा गया था. फ़ास्ट एंड द फ्यूरियस श्रंखला में ड्वेन पुलिस वाले की भूमिका निभाते हैं लेकिन आखिर में चोरी करने लगते हैं. यह रोल भी उसी तरह का है. ड्वेन की पॉपुलैरिटी में ये फिल्म चार चाँद लगाने वाली है क्योंकि ये एकदम ड्वेन के टाइप की फिल्म है और दर्शक उनसे इसी तरह के हास्य और एक्शन की उम्मीद करते हैं. गैल गैडोट को वंडर वुमन के रोल के बाद इस तरह के रोल में देखने में कुछ अचरज नहीं हुआ. उनका रोल छोटा था. उम्मीद है कि सीक्वल में शायद उन्हें बड़ा रोल मिले. फिल्म के तीसरे कोण रायन से थोड़े बेहतर रोल की उम्मीद थी क्योंकि वो एक सशक्त अभिनेता हैं. चतुर, चालाक और चाल पर चाल चलने वाले आर्ट चोर के रूप में रायन कुछ खास जमे नहीं. उनका रोल भी संभवतः सीक्वल में बेहतर हो. तीनों ही कलाकारों की बैकस्टोरी बातचीत में ख़त्म कर दी गयी इसलिए जुड़ाव नहीं हो पाया. इसके अलावा म्यूजियम से चोरी करने के नायाब तरीकों को तो बिलकुल ही गायब कर दिया गया जिस वजह से थ्रिल पूरी तरह उभर के नहीं आ पाया.

रेड नोटिस में कुछ बातें गौर करने लायक हैं. चेज सीक्वेंस यानी पीछा करने के दृश्य मज़ेदार हैं. ड्वेन जॉनसन अपने बलशाली शरीर का सही इस्तेमाल करते नजर आते हैं. रायन का मासूम चेहरा, ड्वेन के हाथों धोखा खाने के बाद सच में दुखी नजर आता है. कुछ एक्शन सीक्वेंस अच्छे हैं. ब्रिटेन के गायक एड शीरन का शादी में शरीक होने का दृश्य हालांकि छोटा सा है लेकिन मज़ेदार है और एड शीरन खुद का मज़ाक उड़ाने के नहीं घबराते. इस फिल्म को पहले थिएटर में रिलीज किया जाना था.

हॉलीवुड के सभी बड़े स्टूडियोज इसके डिस्ट्रीब्यूशन की बोली लगा चुके थे. यूनिवर्सल, सोनी पिक्चर्स, वार्नर ब्रदर्स और पैरामाउंट पिक्चर्स के बीच की लड़ाई में नेटफ्लिक्स को फायदा हो गया और रेड नोटिस इस साल की दूसरी सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्म बन गयी. हाल ही में रिलीज़ हैली बेरी द्वारा अभिनीत-निर्देशित फिल्म ब्रूस्ड ने इसको पीछे छोड़ दिया है. फिल्म के लिए तीनों प्रमुख कलाकारों को 2-2 करोड़ डॉलर्स का मेहनताना मिला है. सीक्वल में हो सकता है ये मेहनताना और बढ़ जाए.

फिल्म है मज़ेदार, थोड़ी अधपकी लग सकती है लेकिन ड्वेन और गैल गैडोट को देख कर आप छोटी मोटी गलतियों को नज़र अंदाज़ कर सकते हैं.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

Tags: Film review, OTT Platform



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here