Padmini Birth Anniversary: 4 साल की उम्र से क्लासिकल डांस सीखने वाली पद्मिनी का फिल्म इंडस्ट्री में आना महज संयोग था

0


Birth Anniversary: साउथ फिल्म इंडस्ट्री  की दिग्गज एक्ट्रेस पद्मिनी (Padmini) का जन्म 12 जून 1932 को केरल के तिरूवनंतपुरम में हुआ था. 4 साल की उम्र से क्लासिकल डांस सीखने वाली एक्ट्रेस की फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की कहानी भी महज संयोग था. कहते हैं ना किसे किस राह जाना है ये पहले से ही तय होता है. कुछ ऐसा ही पद्मिनी के साथ भी हुआ था. चलिए बताते हैं फिल्म इंडस्ट्री की शानदार अदाकारा पद्मिनी के फिल्मी दुनिया में एंट्री की कहानी.

कहते हैं कि लीजेंडरी डांसर उदय शंकर एक फिल्म बना रहे थे. उन्होंने एक समारोह में पद्मिनी के नृत्य प्रदर्शन को देखा और उन्हें फिल्मों में एक्टिंग करने का न्यौता दे दिया. इस तरह पद्मिनी हिंदी फिल्म ‘कल्पना’ की एक्ट्रेस बन गईं. करीब 40 साल तक फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली पद्मिनी ने उस दौर में धूम मचा दिया था. पद्मिनी जब पर्दे या स्टेज पर डांस करती तो उनके करिश्माई नृत्य को देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो जाते थे.

त्रावणकोर सिस्टर्स के नाम से फेमस थीं पद्मिनी और उनकी बहनें
पद्मिनी की दो और बहनें ललिता और रागिनी थीं, वे भी जबरदस्त डांसर थीं. तीनों बहनें अपने शानदार नृत्य कौशल की वजह से  त्रावणकोर सिस्टर्स के नाम से फेमस थीं. पद्मिनी की साल 1950 में आई तमिल फिल्म ‘Manamagal’ पहली हिट थी. इस फिल्म को  साउथ फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर निर्देशक एन एस कृष्णन ने डायरेक्ट किया था. इसके बाद ‘Thooku Thooki ‘ फिल्म में त्रावणकोर सिस्टर्स ने ‘सुंदरी सौंदरी’ गाने पर जबरदस्त डांस किया था. शिवाजी गणेशन के साथ पहली  बार फिल्म ‘पनम’ में काम किया था और देखते ही देखते ये जोड़ी हिट हो गई और करीब 60 फिल्मों में एक साथ काम किया था.

padmini

पद्मिनी ने करीब 275 फिल्मों में काम किया था.

पद्मिनी ने 40 साल फिल्म इंडस्ट्री पर किया राज
40 साल के फिल्मी करियर में पद्मिनी ने तमिल, तेलुगू, मलयालम, हिंदी  की करीब 275 फिल्मों में काम किया था. पद्मिनी ने अपने जमाने के मशहूर एक्टर्स एम जी रामचंद्रन, शिवाजी गणेशन, राज कपूर, देवानंद, राजकुमार के साथ काम किया था. पद्मिनी बेहतरीन एक्ट्रेस थीं ,जिसने राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’, ‘जिस देश में गंगा बहती है’ जैसी फिल्मों में काम किया था.

ये भी पढ़िए-पद्मिनी ने खोले थे साउथ फिल्म एक्ट्रेस के लिए बॉलीवुड के द्वार, भारत-चीन युद्ध में भी लिया हिस्सा

अमेरिका में पद्मिनी ने खोला डांस स्कूल
पद्मिनी ने डॉक्टर केटी रामाचंद्रन से 1961 में शादी की और अपने शानदार फिल्मी करियर को छोड़कर  फैमिली के साथ अमेरिका में सेटल हो गईं थीं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो न्यू जर्सी में पद्मिनी ने एक डांस स्कूल भी खोला था जो आज भी अमेरिका के बेस्ट इंडियन क्लासिकल डांस इंस्टीट्यूशन में से एक है. एक्ट्रेस भले ही दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके योगदान को फिल्म इंडस्ट्री कभी भुला नहीं सकती.

Tags: Actress, Bollywood, South Film Actress, South Film Industry



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here