Leela Chitnis: ऐश्वर्या राय-करीना कपूर से पहले LUX का विज्ञापन करने वाली एक्ट्रेस की कहानी

0


लीला चिटनिस (Leela Chitnis) अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस थीं. जिसे पुरानी फिल्मों में दिलचस्पी होगी, उसे लीला चिटनिस का नाम और काम बखूबी याद होगा. वह पहली इंडियन एक्ट्रेस थीं जिसने ‘लक्स’ साबुन के विज्ञापन में काम कर तहलका मचा दिया था. उस दौर के लोग अब बुढ़ापे में कदम रख चुके हैं, क्योंकि ये बात 81 साल पहले यानी साल 1941 की है. आज हम ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) को ‘लक्स’ का विज्ञापन करते देखते हैं और उनके पैरेंटिंग को भी देखते हैं. लेकिन जिस दौर में लीना थीं उस दौर में सोशल मीडिया नहीं था, ना ही इतना एक्सपोजर था कि लोगों को उनके बारे में पता चल पाए कि फिल्मों में काम करने के दौरान उन्हें किस तरह के तनाव से गुजरना पड़ता था. आईए बताते हैं वेट्रेन एक्ट्रेस लीला की जिंदगी के हौसलों की कहानी.

एक महाराष्ट्रीयन ब्राम्हण फैमिली में जन्मी लीला की कम उम्र में ही शादी हो गई थी. जल्दी-जल्दी उनके 4 बच्चे भी हो गए. पति से मतभेद हुआ तो अलग हो गईं, अब 4-4 बच्चों का पालना उनके लिए बड़ी चुनौती थी. कहते हैं कि लीला चिटनिस अपने हस्बैंड से अलग होने के बाद अपने चार बच्चों के साथ एक स्कूल में पढ़ाती थीं. बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ नाटक में काम करने लगी थी. इसी दौरान उन्हें फिल्म में एक्स्ट्रा के तौर पर काम करने का ऑफर मिला.

लीला के लिए फिल्मों में काम करना आसान नहीं था
नाटक में काम करने के बाद जब लीला ने फिल्मों में काम करना शुरू किया तो कहते हैं कि बहुत कोहराम मचा. लेकिन पढ़ी लिखी लीला ने किसी की परवाह नहीं की. वह मजबूत, बेबाक महिला थीं. 40 के दशक में महिलाओं को आजादी नहीं थी और न ही फिल्मों में काम करना अच्छा माना जाता था. लीला को पहली बार फिल्म ‘जेंटलमैन डाकू’ में बतौर एक्ट्रेस काम करने का मौका मिला. इसके बाद 1936 में आई फिल्म ‘छाया’ में उनके काम को सराहा गया और उन्हें पहचान मिली.

Leela chitins

लीला चिटनिस ने अकेले अपने 4 बच्चों की परवरिश की थी.

लीला से पहले अंग्रेजी फिल्मों की एक्ट्रेस करती थीं Lux का विज्ञापन
लीला चिटनिस इस कदर पॉपुलर हुईं कि ‘लक्स’ साबुन के विज्ञापन बनाने वालों ने उनकी पॉपुलैरिटी को कैश करवाने का फैसला कर लिया. खूबसूरत बड़ी-बड़ी बोलती आंखों वाली लीला का चेहरा विज्ञापन फिल्म में इस्तेमाल किया. इस तरह ‘लक्स’ के विज्ञापन में आने वाली वह पहली भारतीय महिला एक्ट्रेस बन गई, नहीं तो इससे पहले ‘लक्स’ के विज्ञापन में अंग्रेजी फिल्मोंं की एक्ट्रेस का बोलबाला था.

लीना चिटनिस की आत्मकथा ‘चंदेरी दुनियेत’
लीना चिटनिस करियर के साथ-साथ मां की जिम्मेदारी निभाने वाली मशहूर एक्ट्रेस थीं. उनकी मराठी में ‘चंदेरी दुनियेत’ नामक आत्मकथा आई थी, जिसका एक अंश आपको बताते हैं जिसे पढ़कर आप अंदाजा लगा पाएंगे कि अगर आज के दौर में लीना होती तो तैमूर और आराध्या से कम उनके किस्से सुनने को नहीं मिलते. लेकिन उससे पहले लीला के शुरुआती दौर के बारे में जान लेते हैं.

लीला ने बड़ी मुश्किल से बच्चों को पाला
‘चंदेरी दुनियेत’ के मुताबिक, ‘बॉम्बे टॉकीज की फिल्मों में मेरा काम शुरू होने से पहले मेरे चौथे बेटे राज का जन्म हुआ था. तब से मैं तनाव और संघर्ष महसूस करने लगी थी. इससे पहले भी फिल्मों में काम कर रही थी लेकिन उस समय घर में मेरे घर में बच्चों की देखभाल के लिए सारजाबाई नामक महिला थी. लेकिन एक दिन अपने बेटी-दामाद के पास चली गई तो मेरा सहारा भी चला गया. घर में नौकरों की कमी नहीं थी लेकिन ममता से पालने वाला कोई न था. मैं थकी हुई जब घर लौटती तो 7 साल का अजीत, 6 साल की मीना, 4 साल की बीना शिकायत करने लगते’.

Leela chitins

लीला चिटनिस समय के साथ मां की भूमिका निभाने लगी थीं.

शूटिंग सेट पर सुलझाती थीं बच्चों के झगड़े
‘हालत ये थी कि कभी स्टूडियो में शूटिंग कर रही होती तो घबराई आवाज में आया का फोन आता और कहती है कि मैडम मैं क्या करूं,बच्चे बुरी तरह लड़ रहे हैं. प्लीज आप ही कुछ कहिए. कभी मैं शॉट्स में बिजी रहती और बात नहीं कर पाती लेकिन आया की आवाज के साथ पीछे से बच्चों के लड़ने की आवाजें आ रही होती. फोन पर उन्हें बुलाकर उन्हें समझाने की कोशिश करती, फिर सेट पर आ जाती लेकिन मन घर में बच्चों में ही लगा रहता. एक दिन मैंने परेशान होकर बच्चों को बोर्डिंग स्कूल में डालने का फैसला कर लिया’.

पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कंगन’ में लीला और अशोक कुमार थे
इस तरह लीला ने अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा-दीक्षा देने के साथ-साथ अपने फिल्मी करियर में भी सक्रिय रहीं. हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कंगन’ मानी जाती है, जिसमें अशोक कुमार और लीला चिटनिस थीं. इस फिल्म के बाद तो अशोक और लीला की जोड़ी हिट हो गई. दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया. आगे चलकर मां के किरदार निभाने लगीं. कहते हैं कि मां के रोल में लीला ने इतना शानदार काम किया कि ऐसा माना जाने लगा कि वो बनी ही मां के रोल के लिए हैं.

ये भी पढ़िए-सिल्क स्मिता एक अबूझ पहेली, फ्लॉप फिल्में भी एक्ट्रेस के 10 मिनट के आइटम नंबर के साथ हो जाती थी हिट

93 साल की उम्र में लीला चिटनिस का निधन हो गया
लीला ने  फिल्म भी बनाई थी, जिसकी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी खुद ही थी. लंबे समय तक फिल्मों का हिस्सा रहने वाली दिग्गज एक्ट्रेस 1987 में आखिरी बार फिल्म ‘दिल तुझको दिया’ में नजर आईं थीं. फिल्म के बाद वह अपने बेटे के साथ अमेरिका चली गईं और 93 साल की 14 जुलाई 2003 को अमेरिका में ही लीला का निधन हो गया.

Tags: Actress, Aishwarya rai, Bollywood, Kareena kapoor



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here