Hum Dil De Chuke Sanam: फिल्म की 23वीं सालगिरह नहीं मना पाए सिंगर केके और नट्टू काका, सलमान खान-ऐश्वर्या राय में भी दरार

0


23 Years of Hum Dil De Chuke Sanam: ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai), सलमान खान (Salman Khan) और अजय देवगन (Ajay Devgn) स्टारर फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के 23 साल पूरे हो गए हैं. जब भी इस फिल्म की बात होती है तो सलमान और ऐश्वर्या का ही जिक्र खास तौर पर किया जाता है. लेकिन ‘हम दिल दे चुके सनम’ की 23वीं सालगिरह पर सिर्फ सलमान और ऐश्वर्या की नहीं बल्कि उन दो शख्सियत की भी बात करेंगे जो दुनिया में नहीं हैं. बॉलीवुड के बेहतरीन सिंगर्स में से एक कृष्ण कुमार कुन्नथ उर्फ केके कुछ दिन पहले ही दुनिया छोड़ गए. केके ने इसी फिल्म से बॉलीवुड में सिंगिंग डेब्यू किया था. इसके अलावा ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के फेमस कैरेक्टर नट्टू काका का किरदार निभाने वाले घनश्याम नायक भी नहीं रहें. चलिए बताते हैं कि फिल्म मे क्या था इनका किरदार.

टीवी के फेमस कॉमेडी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दिवंगत एक्टर घनश्याम नायक ने नट्टू काका के किरदार को इस अंदाज में पेश किया था कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों के चहेते बन गए. 3 अक्टूबर 2021 को घनश्याम भले ही दुनिया छोड़ गए लेकिन नट्टू काका के रुप में आज भी दर्शकों के दिल में जिंदा हैं. मजे की बात ये है कि इस कैरेक्टर की वजह से इतने फेमस हुए कि लोग उन्हें असली नाम घनश्याम की बजाए नट्टू काका के नाम से ही अधिक जानते हैं. घनश्याम नायक ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था, जिसमें ‘हम दिल दे चुके सनम’ भी शामिल है. यूं तो घनश्याम फिल्म में ऐश्वर्या के घर में विट्ठल काका नामक नौकर के रोल में नजर आए थे लेकिन इस फिल्म के लिए घनश्याम ने ऐश्वर्या राय को डांस भी सिखाया था.

‘हम दिल दे चुके सनम’ में ऐश्वर्या के डांस गुरू थे नट्टू काका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘हम दिल दे चुके सनम’ फिल्म में ऐश्वर्या राय को एक खास डांस करना था, जिसकी ट्रेनिंग घनश्याम नायक ने दी थी. घनश्याम गुजरात से ताल्लुक रखते थे, और एक्टिंग-सिंगिंग के अलावा गुजराती डांस के भी अच्छे जानकार थे. ‘हम दिल दे चुके सनम’ में ऐश्वर्या को भवई डांस सिखाया था. कहते हैं कि ऐश्वर्या इस फिल्म के बाद से उन्हें अपना गुरु मानने लगी थीं और सेट पर उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेती थीं. घनश्याम नायक तो कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे और उम्र भी हो चुकी थी लेकिन केके, वह तो असमय चले गए.

ghan shayam nayak

ऐश्वर्या राय के नौकर के किरदार में थे घनश्याम नायक.

‘हम दिल दे चुके सनम’ में केके ने पहली बार गाया गाना
सिंगर केके को पहला ब्रेक ‘हम दिल दे चुके सनम’ से मिला था. केके के अचानक निधन से म्यूजिक इंडस्ट्री अभी भी सदमें है. 18 जून 1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के गाने ‘तड़प तड़प’ गाकर केके रातों-रात बुलंदियों पर पहुंच गए थे. जिस इमोशन और दर्द भरी आवाज में केके ने इस गाने को गाया कि इसे ब्रेकअप सॉन्ग के तौर पर पॉपुलैरिटी मिली. कई टूटे दिल आज भी इस गाने को अपने करीब पाते हैं. जिस गाने से केके को इतनी शोहरत मिली उसका मिलना भी किसी अजूबे से कम नहीं था. चलिए बताते हैं दिलचस्प किस्सा.

singer kk

‘तड़प तड़प’ से केके ने शुरू किया बॉलीवुड का सफर.

इस्माइल ने रिकॉर्ड किया था ‘तड़प-तड़प’
दिवंगत सिंगर केके ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘मैं 1996 में रहमान के यहां जाता था. गीतकार महबूब मेरे अच्छे दोस्त थे, मेरे लिए कई गाने लिखे थे. उन्होंने मुझे इस्माइल दरबार से मिलवाया था. हम उनसे मिलने गए तो इस्माइल ने बाहर खड़े खड़े ही गाने का मुखड़ा सुनाया. इसके बाद हम अंदर गए और गाने की रिकॉर्डिंग की. इसके बाद इस्माइल ने कहा कि केके ये गाना अभी फाइनल नहीं हुआ है जब होगा तो तू ही इसे गाएगा. इस गाने को गाने के बाद मैं भी इस गाने को भूल गया था’.

 ‘तड़प तड़प’ सुन फूट-फूट रोए संजय लीला भंसाली
लेकिन इस गाने से तो केके की किस्मत खुलनी थी, इसलिए सही का वक्त का इंतजारथा.  इस्माइल दरबार ने एक इंटरव्यू मे बताया था कि ‘संजय लीला भंसाली जब फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ बना रहे थे तो मैंने उन्हें कई गाने सुनाए लेकिन कोई पसंद नहीं आया. एक दिन मैंने उन्हें केके की आवाज वाला ‘तड़प तड़प’  सुनाया’. मेरे पास केवल पहला अंतरा ही तैयार था. उस गाने को संजय ने एक बार नहीं 9 बार सुना, फिर फूटफूट कर रोने लगे. इससे पहले मैंने संजय को रोते नहीं देखा था. इस गाने को सुनने के बाद मुझे फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर के तौर पर साइन कर लिया. इसके बाद तो 23 साल पहले केके की आवाज का जादू करोड़ों दिलों पर ऐसा छाया कि देखते ही देखते सिंगिग के बादशाह बन गए.

salman khan, aishwarya rai

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की फिल्म के 23 साल पूरे.

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की बढ़ी थी नजदीकी
अब बात फिल्म के लीड एक्टर्स सलमान खान और ऐश्वर्या राय की. इसी फिल्म में काम करते हुए दोनों की मोहब्बत परवान चढ़ी थी. ऐश्वर्या की खूबसूरती का जादू सलमान पर ऐसा चढ़ा कि दिल दे बैठे. दोनों के अफेयर के खूब चर्चे बॉलीवुड की गलियों में होते थे. लेकिन सलमान के पजेसिव नेचर की वजह से दोनों के रिश्ते में दरार पड़ने लगी. कहते हैं कि सलमान का एग्रेसिव नेचर ऐश्वर्या के लिए जी का जंजाल बन गया था. मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक रात सलमान गुस्से में दनदनाते हुए ऐश्वर्या के अपार्टमेंट में पहुंच गए और एक्ट्रेस के घर का दरवाजा जोर-जोर से पीटने लगे. सलमान ने ऐश्वर्या के घर के बाहर इतना तमाशा किया अगले दिन खूब चर्चा हुई. इस तरह इनका रिलेशनशिप टूट गया.

ये भी पढ़िए-‘झांसी की रानी लक्ष्मीबाई’ के जीवन पर बनी हैं फिल्में और धारावाहिक, सोहराब मोदी ने तो 6 राइटर्स की ली थी मदद

सलमान खान और ऐश्वर्या राय के रिश्ते में दरार
अब ये हालत है कि दोनों एक दूसरे को देखना नहीं चाहते हैं. हाल ही में फिल्ममेकर करण जौहर के 50वें बर्थडे पार्टी में सलमान खान और ऐश्वर्या राय भी पहुंचे हुए थे. पार्टी में सलमान खान और ऐश्वर्या राय पार्टी में एक दूसरे से दूरी बनाए हुए थे.

Tags: Aishwarya rai, Ajay Devgn, Salman khan, Sanjay leela bhansali



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here