Happy B’day Dibakar Banerjee: 53 के हुए ‘खोसला का घोसला’ के डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी, बर्थडे पर जानिए कुछ खास

0


Happy Birthday Dibakar Banerjee: अलग विषयों पर फिल्में बनाने में माहिर निर्देशक दिबाकर बनर्जी (Dibakar Banerjee) आज 21 जून का अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. दिबाकर बनर्जी की सबसे बड़ी खूबी ये रही हैं कि उन्होंने अपनी हर फिल्म में दर्शकों के लिए कुछ अलग और नया फ्लेवर परोसा है. उनकी हर फिल्म एक दूसरे से अलग और यूनिक रही है.चलिए निर्देशक के जन्मदिन के मौके पर एक नजर डालते हैं उनकी हिट फिल्मों पर.

जन्म 21 जून 1969 को दिल्ली में जन्में दिबाकर बनर्जी एक उम्दा डायरेक्टर होने के साथ ही साथ एक शानदार स्क्रीनराइटर और प्रोड्यूसर भी हैं. फिल्मों में आने से पहले उन्होंने एड वर्ल्ड में काफी नाम कमाया. दिबाकर बनर्जी की खुद की प्रोडक्शन कंपनी ‘दिबाकर बनर्जी प्रोडक्शनंस’ भी है. इस प्रोडक्शन हाउस ने कई सारी हिट फिल्में बॉलीवुड को दे चुका है.

‘खोसला का घोसला’ से किया डेब्यू
दिबाकर बनर्जी ने टीवी एड और शोज करने के बाद 2006 में ‘खोसला का घोसला’ (Khosla Ka Ghosla ) फिल्म से बतौर डायरेक्टर अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. उनकी यह पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. इस फिल्म के लिए उन्हें उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया . ‘खोसला का घोसला’ से मिली सफलता के बाद दिबाकर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. ‘खोसला का घोसला’ में दिग्गज कलाकारों की फौज थी. अनुपम खेर, बोमन ईरानी, किरण जुनेजा, विनय पाठक , तारा शर्मा . रणवीर शौरी , प्रवीन डबास ने फिल्म शानदार एक्टिंग किया था. बता दें कि बॉलीवुड में दिबाकर को 15 साल हो गया है.

‘ओए लकी लकी ओए’ से जीता नेशनल अवार्ड
‘खोसला का घोसला’ (Oye Lucky! Lucky Oye!) के बाद दिबाकर ने ‘ओए लकी लकी ओए’ बनाया. यह फिल्म 2008 में रिलीज हुई. यह फिल्म पूरी तरह से ब्लैक कॉमेडी ड्रामा रही. फिल्म में अभय देओल, परेश रावल, नीतू चंद्रा, मनु ऋषि, ऋचा चड्ढा, मंजोत सिंह और अर्चना पूरण सिंह मुख्य भूमिका में नजर आये थे. डेब्यू फिल्म की तरह यह फिल्म भी दर्शकों के दिलो दिमाग पर छा गई थी. इस फिल्म को भी नेशनल अवार्ड से सराहा गया.

‘लव सेक्स और धोखा’ बनाकर लूटी वाहवाही
दिबाकर की लकी और सबसे चार्मिंग फिल्म रही ‘लव सेक्स और धोखा’ (love sex aur dhokha) रही है. यह फिल्म साल 2010 में रिलीज हुई थी. ‘लव सेक्स और धोखा’ में राजकुमार राव (Rajkummar rao) और नुसरत भरुचा ( Nushrat bharucha) जैसे कलाकारों ने काम किया था. इस फिल्म को दिबाकर ने एकता कपूर संग मिलकर बनाया था. इसके जरिए फिल्मों में कहानी कहने का नया तरीका दिखाया गया था. फिल्म ने अपनी दिलचस्प कहानी से भारतीय सिनेमा की सोच को झकझोर कर रख दिया था. यह अपनी दिलचस्प कहानी और इनोवेटिव म्यूजिक के लिए याद किया जाता है.

‘शंघाई’ से दर्शकों को दिया नया फ्लेवर
‘लव सेक्स और धोखा’ के बाद दिबाकर ने एक नई कहानी के साथ दर्शकों के सामने ‘शंघाई’ लेकर आए. यह फिल्म साल 2012 में रिलीज हुई एक राजनितिक थ्रिलर फिल्म है थी.इसमे अभय देओल, इमरान हाश्मी, कल्कि कोचलीन मुख्य भूमिका में नजर आये थे.बता दें कि यह फिल्म फ्रांसीसी फिल्म जेड की रीमेक थी.इसके जरिए निर्देशक की सुपर-स्मार्ट सेंस के साथ एक लोकल और यथार्थवादी दृष्टि पेश किया गया.

बॉक्स ऑफिस पर छाई रहीं ये फिल्में
‘लव सेक्स और धोखा’ के बाद दिबाकर की अगली फिल्मों की लिस्ट में ‘बॉम्बे टॉकीज’, ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी’, ‘लस्ट स्टोरीज’, ‘घोस्ट स्टोरीज’ शामिल हैं. दिबाकर की आखिरी फिल्म अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ रही. यह फिल्म 2020 में रिलीज हुई थी.

Tags: Bollywood Birthday, Bollywood films, Bollywood movies



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here