Amrish Puri Birth Anniversary: विलेन ही नहीं, अच्छे किरदारों में भी परफेक्ट रहे हैं अमरीश पुरी

0


जब भी बॉलीवुड के सबसे बड़े ‘खलनायकों’ (Villains of Bollywood) का नाम लिया जाता है, तो उनमें अमरीश पुरी (Amrish Puri) का नाम तो कोई भूल ही नहीं सकता, बल्कि कुछ दर्शकों के लिए तो अमरीश पुरी ही बॉलीवुड के सबसे बड़े ‘खलनायक’ थे. ‘नायक’ का भ्रष्ट नेता हो, या ‘मिस्टर इंडिया’ का मोगैंबो, ‘कोयला’ का दुष्ट जमींदार हो या ‘दामिनी’ का विलेन वकील. अमरीश पुरी ने अपने हर किरदार में खुद को इस तरह ढाला था कि देखने वाले को उस समय के लिए उनके टक्कर का कोई खलनायक नजर ही नहीं आता था.

विलेन के रूप में देखने पर लगता नहीं था कि अमरीश पुरी अच्छे किरदार भी निभा सकते थे, लेकिन नहीं… एक्टर अपने हर किरदार में परफेक्ट लगे थे. अमरीश पुरी विलेन के रूप में वह जितने बुरे लगे, उतने ही अच्छे ‘अच्छे किरदारों’ में लगे थे. अमरीश पुरी ने कई फिल्मों में अच्छे पिता की यादगार भूमिका भी निभाई थी. आज हम उनकी 90वीं बर्थ एनिवर्सिरी पर उन्हीं अच्छे किरदारों की एक झलक देखते हैं-

परदेस (Pardes)
अमरीश पुरी ने 1997 की सुपरहिट फिल्म ‘परदेस’ में किशोरीलाल की भूमिका निभाई थी. एक NRI जो अपने दोस्त की बेटी गंगा में अपने बेटे के लिए दुल्हन ढूंढता है. वह हर कदम पर सही का साथ देता है. वह उस समय अपनी होने वाली बहू का समर्थन करता है, जब वह उसके बेटे को गलत साबित करती है और उसके एडोप्टेड बेटे से शादी की इच्छा बताती है.

Amrish Puri, Amrish Puri birth anniversary, Amrish Puri positive roles, Amrish Puri good roles, Amrish Puri movies, Amrish Puri birthday, Villains of Bollywood, अमरीश पुरी, अमरीश पुरी की फिल्में

(फोटो क्रेडिट : Film Poster Pardes)

मुझसे शादी करोगी (Mujhse Shaadi Karogi)
‘मुझसे शादी करोगी’ में अमरीश पुरी ने इतने सहनशील व्यक्ति का किरदार निभाया था. सबसे मजेदार लेकिन बदकिस्मत कैरेक्टर कर्नल दुगराज सिंह, जो हमेशा गलत समय पर गलत जगह पर होता था और उस आदमी की चपेट में आ जाता था जो उसकी बेटी को लुभाने की कोशिश कर रहा था. फिर भी, वह अंत में उसे स्वीकार करता है.

मुझे कुछ कहना है (Mujhe Kuch Kehna Hai)
हर व्यक्ति को बलराम सिंह जैसे बड़े पापा की जरूरत होती है, जैसे तुषार कपूर को ‘मुझे कुछ कहना है’ में मिला था. इस फिल्म में अमरीश पुरी ने न केवल करण को अपनी शर्तों पर अपना जीवन जीने और गलतियां करने के लिए प्रोत्साहित किया, बल्कि उसके लिए कवर भी किया और उसे हर समय अपने सख्त पिता की डांट से भी बचाया था.

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (DDLJ)
डीडीएलजे में अमरीश पुरी को खलनायक नहीं कहा जा सकता है और न ही कोई मानता है. वह ठेठ सख्त देसी पिता थे जो चाहते थे कि उनके बच्चे नियमों का पालन करें और उस व्यक्ति से शादी करें जो उन्होंने उनके लिए तय किया है. हालांकि, वह अपने बच्चों से बहुत प्यार करता है और आखिर में चाहता उनकी खुशी ही है. गलतफहमी के चलते ठुकराए रिश्ते को वह अपनी बेटी के लिए स्वीकार भी कर लेता है.

Amrish Puri, Amrish Puri birth anniversary, Amrish Puri positive roles, Amrish Puri good roles, Amrish Puri movies, Amrish Puri birthday, Villains of Bollywood, अमरीश पुरी, अमरीश पुरी की फिल्में

(फोटो क्रेडिट : Film Poster DDLJ)

ताल (Taal)
इस फिल्म में अमरीश पुरी ने ‘जगमोहन मेहता’ की भूमिका निभाई थी, जो एक अमीर आदमी है और एक छोटे शहर के गायक तारा बाबू से दोस्ती करता है. हालांकि वह तारा बाबू की बेटी के साथ अपने बेटे की शादी नहीं करवाना चाहता है, लेकिन अंत में वह सहमत हो जाता है और उन्हें अपना आशीर्वाद देता है.

चोरी चोरी चुपके चुपके (Chori Chori Chupke Chupke)
‘चोरी चोरी चुपके चुपके’ में सलमान खान के दादाजी की भूमिका में अमरीश पुरी अब तक के सबसे चहेते दादाओं में से एक हैं. वह अपने पोते को शादी के लिए राजी करने के लिए इमोशनल अत्याचार का इस्तेमाल करते दिखे थे.

Tags: Amrish puri, Birthday special



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here