42 Years of Qurbani: फिरोज खान ने कहा था-‘कुर्बानी नहीं चली तो हम सड़क पर आ जाएंगे’, फरदीन खान ने बताया किस्सा

0


42 Years of Qurbani: फिरोज खान (Feroz Khan) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘कुर्बानी’ (Qurbani) 20 जून 1980 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में फिरोज खान, विनोद खन्ना, जीनत अमान लीड रोल में थे तो जाने माने खलनायक अमजद खान, कादर खान, अमरीश पुरी, शक्ति कपूर, मैक मोहन भी थे. वहीं कॉमेडी एक्टर्स टुनटुन, जगदीप और अरुणा ईरानी भी थीं. हर फिल्म मेकिंग के पीछे कोई न कोई किस्सा जरूर होता है. ‘कुर्बानी’ फिल्म के 42 बरस पर फिरोज के बेटे फरदीन खान (Fardeen Khan) ने दिलचस्प खुलासा किया.

42 साल पहले जिस फिल्म को लेकर फिरोज खान बुरी तरह डरे हुए थे वह फिल्म 1980 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी. ‘कुर्बानी’ फिल्म को बनाने में उन्होंने अपना खून-पसीना आंसू सब बहा दिया था. फिल्म की कामयाबी ने ना सिर्फ उनकी सारी शंकाओं को दूर कर दिया बल्कि उनके भरोसे को भी कायम रखा था. फिरोज के लिए ये पल किसी जादू से कम नहीं था.

फिरोज खान ने अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया था
फिरोज खान के बेटे फरदीन खान भी एक्टर हैं और लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं. ‘कुर्बानी’ (Qurbani) फिल्म की रिलीज के 42वें साल फरदीन खान ने ट्वीट कर अपने पिता के डर के बारे में बताते हुए लिखा ‘कुर्बानी को रिलीज हुए 42 साल हो गए हैं. फिरोज खान के शब्दों में ‘बेटा मैंने इस फिल्म को बनाने के लिए अपनी आखिरी शर्ट को भी दांव पर लगा लिया था. अगर ये नहीं चलती तो हम सड़क पर होते’. लोगों को पता नहीं होता है कि एक फिल्म को बनाने में खून, पसीना, आंसू सब होते हैं’.

fardeen khan

(साभार:Fardeen Feroz Khan/tweet)

‘कुर्बानी’ के संगीत ने मचा दी धूम
‘कुर्बानी’ फिल्म को फिरोज खान ने केके शुक्ला के साथ मिलकर लिखा भी था. कल्याण जी-आनंद जी की जोड़ी ने इस फिल्म को संगीत से सजाया था. फिल्म के गाने ‘लैला ओ लैला’, ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए’, ‘हम तुम्हें चाहते हैं’ जबरदस्त हिट और आज भी पॉपुलर है.

ये भी पढ़िए-सलमान खान की ‘नो एंट्री में एंट्री’ में दिखेंगी 10 एक्ट्रेसेस! लारा दत्ता,बिपाशा बसु और ईशा देओल की हुई छुट्टी?

‘कुर्बानी’ ने बॉक्स ऑफिस पर कर दी थी नोटों की बारिश
जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तो बॉक्स ऑफिस पर कमाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. कहते हैं मुंबई में ही तीन महीने हाउसफुल चली थी. फिल्म की धुआंधार कमाई ने नोटों की बारिश कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट की माने तो फिल्म नोट गिनने के लिए फिरोज खान ने एक टीम लगा दी थी.

Tags: Bollywood, Fardeen Khan, Vinod Khanna, Zeenat aman



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here