21 Years of Gadar: सनी देओल ने बदल दिया था ‘गदर’ का क्लाइमैक्स, असल जिंदगी पर है फिल्म

0


सनी देओल (Suny Deol), अमीषा पटेल और अमरीश पुरी स्टारर फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ (Gadar Ek Prem Katha) की रिलीज को 21 बरस बीत गए हैं. अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी ये फिल्म जब 15 जून 2001 को रिलीज हुई थी तो बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. सरहद पार इश्क और रोमांस के साथ-साथ जबरदस्त एक्शन से भरपूर फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि स्क्रीन पर सनी के दमदार अंदाज वाले डायलॉग्स आज भी दोहराए जाते है. फिल्म की स्क्रिप्ट के साथ-साथ फिल्म के गाने भी जबरदस्त थे. चलिए बताते हैं ‘गदर’ से जुड़े कुछ किस्से.

‘गदर’ फिल्म में सनी देओल ने तारा सिंह तो अमीषा पटेल ने सकीना का रोल प्ले किया था. खूंखार अंदाज में पड़ोसी देश को ललकारने वाले तारा सिंह और मासूम सी सकीना की प्रेम कहानी ने दर्शकों के दिल को छू लिया था. डायरेक्टर अनिल शर्मा ने कई फिल्में बनाई हैं लेकिन उन्हें ‘गदर’ के लिए जाना जाता है. ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘गदर’ के बाद सनी देओल की भी ऐसी इमेज बन गई थी कि उन्हें तारा सिंह जैसे किरदार ही ऑफर होने लगे थे, एक्टर ने कई बार ये बात बताई है.

अनिल शर्मा बना रहे ‘गदर’ का सीक्वल

वहीं फिल्म के डायरेक्टर अनिल शर्मा को भी जबरदस्त फायदा हुआ था. इसके बाद कई बड़े बजट की फिल्मों का ऑफर मिला था. देश भक्ति से भरपूर फिल्म ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ और ‘वीर’ जैसी फिल्में बनाई लेकिन ‘गदर’ वाली सफलता नहीं हासिल हुई. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अनिल एक बार फिर ‘गदर’ के सहारे धमाका करने की तैयारी में हैं, इन दिनों ‘गदर’ का सीक्वल बनाने में जुटे हुए हैं.

सच्ची प्रेम कहानी पर बनी ‘गदर’

‘गदर’ फिल्म की कहानी शक्तिमान तलवार ने लिखी थी. इस फिल्म एक सच्ची प्रेम कहानी पर आधारित है. जिन दिनों सनी देओल को शक्तिमान और अनिल शर्मा फिल्म की कहानी सुनाने पहुंचें थे उस समय वह काफी बिजी चल रहे थे. अपने बिजी शेड्यूल के बीच काफी मुश्किल से फिल्म के लिए समय निकाला. सनी देओल यूं तो फिल्मों में छेड़छाड़ नहीं करते हैं लेकिन ‘गदर’ के क्लाइमैक्स को बदल दिया था.

ये भी पढ़िए-21 Years Of Lagaan: जानिए आमिर खान के ‘भुवन’ बनने का किस्सा, एक्टर ने कई एक्सपेरिमेंट कर रच दिया था इतिहास

सनी देओल ने कुछ यूं कर दिया The End

फिल्म की कहानी के मुताबिक सकीना को गोली लग जाती है और उसे मर जाना था लेकिन सनी ने यहीं पर कहानी बदलवा दी थी, फिर जो हुआ वह इतिहास है. सनी को भी तनिक अंदाजा नहीं था कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऐसा धमाल मचाएगी. कहते हैं कि ‘गदर’ को बनाने में करीब 19 करोड़ रुपए लगे थे जबकि इस फिल्म ने अपनी लागत का करीब चार गुना कारोबार किया था. इसी दिन आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘लगान’ भी रिलीज हुई थी. दोनों ही फिल्में जबरदस्त सफल रहीं, अगल-अलग जॉनर की इन फिल्मों को बेहद पसंद किया गया.

Tags: Ameesha Patel, Gadar, Sunny deol



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here