सिल्क स्मिता एक अबूझ पहेली, फ्लॉप फिल्में भी एक्ट्रेस के 10 मिनट के आइटम नंबर के साथ हो जाती थी हिट

0


Silk Smitha: साउथ फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने अकेले दम पर कितनी फिल्मों की नैया पार लगा दी थी, उस सिल्क स्मिता (Silk Smitha) की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ (The Dirty Picture) को तो हिट होना ही था. कहते हैं कि इस फिल्म ने अपनी लागत से 6-7 गुना अधिक की कमाई की थी. साल 2011 की बड़ी हिट्स में से एक रही इस फिल्म ने विद्या बालन (Vidya Balan) को रातों-रात प्रसिद्धी के उस मुकाम पर पहुंचा दिया था जिसकी तमन्ना हर एक्ट्रेस करती है. सिल्क का रोल निभाने के बाद विद्या खूब चर्चा में रहीं. ऐसी मनमोहक और चर्चित सिल्क स्मिता पूरी जिंदगी अबूझ पहेली की तरह रहीं. किसी पर यकीन न करने वाली सिल्क की जिदंगी से आईए करवाते हैं रुबरू.

विजयलक्ष्मी वाडालापति यही सिल्क स्मिता का असली नाम था. सिल्क नाम तो फिल्मी दुनिया में मिला. 17 साल फिल्मी करियर में करीब साढ़े 4 सौ से ज्यादा फिल्मों में काम कर सिल्क ने तहलका मचा दिया था. 80 के दशक में स्क्रीन पर अपनी भाव-भंगिमाओं से दर्शकों को लुभाने वाली सिल्क को गुजरे जमाना हो गया है लेकिन उनकी उनींदी आंखें और अदाएं आज भी लोगों के दिलों में ताजा है.

dirty picture, silk smitha, vidya balan

सिल्क स्मिता का रोल विद्या बालन ने निभाया था.

सिल्क का बचपन गरीबी में गुजरा
आंध्रप्रदेश के इलुरू के एक गरीब किसान परिवार में जन्मी सिल्क यानी विजयलक्ष्मी सिर्फ चौथी कक्षा तक की स्कूल जा पाई थीं. आर्थिक संकट से जूझ रहे माता-पिता ने बेटी की शादी कम उम्र में ही कर दी थी. कहते हैं कि ससुराल में उन्हें ना पति का प्यार मिला और ना ही सास-ससुर का आशीर्वाद मिला. जब विजयलक्ष्मी बहुत परेशान हो गईं तो घर छोड़कर चेन्नई आ गईं. वहां उनकी चाची ने उन्हें आसरा दिया. एक सीधी-सादी लड़की विजयलक्ष्मी आने वाले समय की बोल्ड एक्ट्रेस बन जाएगी,इसका किसी को कहां इल्म था.

सिल्क की फिल्मों में एंट्री भी दिलचस्प अंदाज में हुई
विजयलक्ष्मी ने चाची से कहा कि वह कुछ काम दिलवा दे, जिससे गुजर-बसर लायक कमा सके. इस तरह चेन्नई में छोटे-मोटे कलाकारों के टचअप करने का काम मिल गया. तमिल फिल्मों ने निर्माता वीनू चक्रवर्ती की नजर एक दिन विजयलक्ष्मी पर पड़ी. वीनू ने मीडिया से बात करते हुए इस मुलाकात का दिलचस्प किस्सा बताया था ‘वह मेरे घर के सामने की आटा चक्की पर आटा लेने आई थीं. मैंने जैसे ही उन्हें देखा तो समझ गया कि मेरी फिल्म ‘वंदीचक्रम’ की हीरोइन मिल गई.  मुझे लगा कि मेरी फिल्म में दुकान की मालकिन सिल्क नामक किरदार के लिए इससे बेहतर कोई हो नहीं सकता’.

silk smitha

सिल्क स्मिता की उनींदीं आंखें, मोहक अदाएं दर्शक भूल नहीं पाते हैं.

2 महीने सिल्क स्मिता को बोलना-चलना सिखाया गया
समय का खेल कोई समझ नहीं सका है. मेकअप टचअप का काम करने वाली लड़की को फिल्मों में काम का ऑफर मिल गया. सिर्फ इतना ही नहीं  फिल्म में लेने के बाद वीनू चक्रवर्ती और उनकी वाइफ ने विजयलक्ष्मी को नाम दिया सिल्क. साथ ही दो महीने तक उन्हें मादक अंदाज में बोलना, चलना, डांस एक्टिंग सब सिखाया. वीनू ऐसे पारखी थे जिसे समझ में आ गया था कि उन्हें कोहिनूर मिला है जिसे पॉलिश करते ही चमक बिखेरते देर नहीं लगेगी. उनकी सारी मेहनत ‘वंदीचक्रम’ रिलीज होते ही वसूल हो गई. सिल्क साउथ फिल्म इंडस्ट्री में पर्दे पर मादकता बिखेरने वाली एक ऐसी एक्ट्रेस बन गईं,जिसे आज भी लोग भूल नहीं पाए हैं.

फ्लॉप फिल्मों को हिट करवा देती थी सिल्क
विजयलक्ष्मी के सिल्क बनते ही ऐसी शोहरत मिली कि कहते हैं कि फ्लॉप फिल्मों में सिल्क का 10 मिनट का आइटम सॉन्ग डालकर फिर से रिलीज की जाने वाली फिल्में हिट हो जाया करती थी. उनकी अदाओं पर सिनेमाघर में बैठे आहे भरने लगते थे. उनकी उनींदी निगाहें दर्शकों के दिल में उतर जाती थी. ‘सिल्क, सिल्क, सिल्क’ नामक एक फिल्म भी बनाई गई थी. दर्शकों ने  सिल्क को हाथो-हाथ लिया. हिट फिल्मों की गारंटी बनने के साथ ही सिल्क ने अपना दाम भी बढ़ा दिया था. उस जमाने में अपने एक डांस नंबर के लिए 50 हजार फीस लेती थी. हर दिन दो से तीन डांस नंबर शूट करती थी. मीडिया रिपोर्ट की माने तो उस दौर की कई बड़ी एक्ट्रेस से अधिक कमाई करने वाली बन गई थीं और अपने दौर के लगभग हर सुपरस्टार के साथ काम किया.

अपने काम को लेकर संजीदा थीं सिल्क स्मिता
तमिल फिल्मों के एक्शन हीरो त्यागराजन ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘सिल्क वर्कोहलिक थीं. अपने काम के प्रति संजीदा और समय की पाबंद थीं. फिल्म ‘अलैगल ओइवातिलाई’ में मेरी वाइफ के रोल में थीं. उन्हें एक ग्लैमर विहीन आम मीडियाम क्लास महिला का किरदार निभाया था. उनके संजीदा अभिनय की काफी तारीफ हुई थी. शॉट्स देने के बाद सिल्क सीधे वैनिटी वैन में चली जाती थीं. किसी से ज्यादा घुलना-मिलना उन्हें पसंद नहीं था’.

सिल्क लोगों को सम्मान भी बहुत करती थीं
एक बार का किस्सा बताते हैं जिससे आपको सिल्क की पर्सनैलिटी के बारे में जानने समझने का मौका मिलेगा. स्टूडियो में भी हंसी-मजाक की बजाय वह चुप ही रहती थी. एक बार एक सीनियर एक्टर सेट पर पहुंचें तो वहां मौजूद सभी कलाकार उनके सम्मान में खड़े हो गए सिवाय सिल्क के. सिल्क अपना पैर क्रॉस करके चेयर पर बैठी ही रहीं. इस पर काफी हो-हल्ला मचा. जब इसकी वजह से उनसे पूछी गई तो कहा कि ऐसे सीनियर एक्टर के सामने खड़े होने में शर्म महसूस हो रही थी ,क्योंकि उनकी छोटी सी स्कर्ट से उनका अंडरवियर दिख रहा था. इसी वजह से बैठी ही रह गई थी.

रहस्यमय थी सिल्क स्मिता की पर्सनल लाइफ
उन्हें जानने वाले बताते हैं कि पर्दे पर उन्मुक्त दिखने वाली सिल्क अपने इमोशन पर काफी कंट्रोल रखती थीं. इंडस्ट्री के लोगों ने उनके खुलेपन का फायदा उठाने की कोशिश की लेकिन जब वह ऐसे प्रपोजल ठुकरा देती थीं तो उनके बारे में तरह-तरह की अफवाहें फैला कर बदनाम करने की कोशिश की जाती थी. सिल्क स्मिता की पर्सनल लाइफ भी रहस्यमय ही रही. सिल्क ने 2 फिल्में भी बनाई थी, इन फिल्मों के फ्लॉप होने की वजह से उनपर काफी कर्ज हो गया था. 90 के दशक में उनके करियर का ग्राफ कम होने लगा था. पहले से ही चुपचाप, अलग-थलग रहने वाली सिल्क स्मिता ने खुद को लोगों से काट लिया था और अपनी परेशानियों से अकेले ही जूझती रहीं.

ये भी पढ़िए-सिल्क स्मिता ने जब मचा दिया था तहलका, उनका जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता था

अबूझ पहेली है सिल्क स्मिता की जिंदगी
23 सितंबर 1996 को मात्र 35-36 साल की उम्र में अपने कमरे के पंखे से लटककर सुसाइड कर लिया था. उनकी मौत की वजह आज भी साफ नहीं है. सिर्फ कयास ही लगाया जाता है. पूरी जिंदगी एक अबूझ पहली ही बन कर रहीं सिल्क, सिर्फ ‘एंटरटेनमेंट,एंटरमेंटमेंट,एंटरटेनमेंट’ के लिए अपने चोले से बाहर आती, फिर उसमें समां जाती.

Tags: South Film Actress, Vidya balan



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here