पद्मिनी ने खोले थे साउथ फिल्म एक्ट्रेस के लिए बॉलीवुड के द्वार, भारत-चीन युद्ध में भी लिया हिस्सा

0


पद्मिनी (Padmini) साउथ फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन एक्ट्रेस थीं जिसने राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’, ‘जिस देश में गंगा बहती है’ और ‘आशिक’ जैसी फिल्मों में काम किया. भरतनाट्यम और कथकली में पारंगत एक्ट्रेस के लिए कहते हैं कि ये पहली साउथ एक्ट्रेस थीं जिसने हिंदी सिनेमा में काम किया. आज जिस तरह से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री बनाम साउथ फिल्म इंडस्ट्री को लेकर रार छिड़ी हुई है, ऐसे में इन कलाकारों के योगदान को याद करने की जरूरत है जिसने भाषा-इलाका से ऊपर उठ कर सिर्फ कला को महत्व दिया.

करीब 275 फिल्मों में काम कर चुकीं पद्मिनी ने सिर्फ तमिल, तेलुगू, मलयालम, हिंदी ही नहीं बल्कि रशियन फिल्म में भी काम किया था. 12 जून 1932 को तिरूवनंतपुरम में पैदा हुईं पद्मिनी देश के प्रति समर्पित थीं.

सीमा पर तैनात जवानों का हौसला बढ़ाने जाती थीं पद्मिनी
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत-चीन युद्ध के समय पद्मिनी ने अपनी कला का इस्तेमाल युद्ध के दौरान किया था. सीमा पर डटे के जवानों का हौसला बढ़ाने जाया करती थीं. आर्मी कैंप पहुंच कर डांस परफॉर्मेंस देकर जवानों का मनोरंजन कर उन्हें बढ़-चढ़ कर अपने युद्ध कौशल को दिखाने का हौसला दिया करती थीं.

padmini

भारत-चीन युद्ध के समय सीमा पर जवानों का हौसला बढ़ाने जाती थी पद्मिनी.

‘मेरा नाम जोकर’ में किया था शानदार काम
रिपोर्ट्स की माने तो पद्मिनी ने पहली बार हिंदी फिल्म ‘कल्पना’ में काम किया था. पद्मिनी ने राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में काफी बोल्ड किरदार निभाया था. इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी लड़की का रोल प्ले किया था जो हमेशा लड़कों की तरह रहती है. एक बार अचानक उसके इस राज का पर्दाफाश राज कपूर के सामने हो जाता है.

padmini

‘मेरा नाम जोकर’ में किया था शानदार काम

शिवाजी गणेशन की पसंदीदा एक्ट्रेस थीं पद्मिनी
पद्मिनी ने एम जी रामचंद्रन, शिवाजी गणेशन, राज कपूर, देवानंद जैसे मशहूर एक्टर के साथ काम किया था. पद्मिनी ने फिल्म भी डायरेक्ट की और अमेरिका में एक डांस स्कूल भी खोला था. 24 सितंबर 2006 में हार्ट अटैक ने पद्मिनी की जान ले ली.

Tags: Actress, Raj kapoor, Throwback



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here