करण जौहर ने बॉलीवुड की दुर्गति की बताई वजह, की साउथ फिल्म मेकर्स की तारीफ

0


साउथ सिनेमा (South Cinema) की फिल्में उन क्षेत्रों में भी सफल हुई हैं, जहां हिंदी भाषा खूब बोली जाती है. इससे भारतीय फिल्म जगत में बॉलीवुड (Bollywood) के दबदबे पर सवाल खड़े हो गए हैं. अगर कुछ अपवादों को छोड़ दें तो हिंदी फिल्में लंबे वक्त से क्षेत्रीय भाषाओं में बनी फिल्मों से अच्छा परफॉर्म करती रही हैं, लेकिन 2021 के आखिर में माहौल बदल गया था.

‘पुष्पा: द राइज’, ‘आरआरआर’, ‘केजीएफ: चैप्टर 2’ और ‘विक्रम’ जैसी साउथ सिनेमा की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खूब पैसा कमाया, जबकि हिंदी फिल्में काफी हद तक विफल रहीं. एक ताजा इंटरव्यू में करण जौहर ने बताया कि बॉलीवुड क्यों पिछड़ रहा है?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ‘पुष्पा’ ने 365 करोड़ रुपये कमाए, जबकि ‘विक्रम’ ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ का आंकड़ा पार किया. दूसरी ओर, ‘आरआरआर’ (RRR) और ‘केजीएफ 2’ (KGF 2) ने विश्व स्तर पर 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. उनकी तुलना में, सिर्फ एक हिंदी फिल्म ने 2022 में 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है और वह है- ‘द कश्मीर फाइल्स’ जिसने विश्व स्तर पर 340 करोड़ रुपये कमाए हैं.

करण जौहर: हिंदी सिनेमा को ‘पेड पीआर’ से पहुंचा नुकसान
‘सम्राट पृथ्वीराज’, ‘जर्सी’ और ‘रनवे 34’ जैसी बड़े सितारों वाली हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने में विफल रहीं. करण जौहर ने ‘फिल्म कंपैनियन’ से हुई बातचीत में कहा कि हिंदी सिनेमा को ‘पेड पीआर’ और ‘भेड़ चाल वाली मानसिकता’ की वजह से नुकसान पहुंचा है.

करण जौहर: हिंदी फिल्म मेकर्स में दिखती है विश्वास की कमी
करण कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि हम हर उस चीज से पीड़ित हैं, जिससे हमें दूर रहना चाहिए. वह चाहे पेड पीआर हो या फिर कुछ और. मुझे यह भी लगता है कि कहीं हम में विश्वास की कमी है. हम भेड़ चाल वाली मानसिकता से पीड़ित हैं.’ करण ने कहा कि साउथ में फिल्म मेकर्स को अपने काम पर यकीन है, जिसकी कमी आज के हिंदी फिल्म मेकर्स में दिखती है.

करण ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ का कर रहे हैं निर्देशन
करण जौहर ने कहा, ‘तमिल सिनेमा और मलयालम सिनेमा में हमेशा से कहानियों की भरमार रही है. वे फिल्म के आर्थिक पक्ष के साथ-साथ खूबसूरती पर भी ध्यान देते हैं. ‘केजीएफ’ के बाद कन्नड़ सिनेमा का विश्वास बढ़ा है.’ काम की बात करें, तो करण ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ का निर्देशन कर रहे हैं, जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट हैं. वे करीब छह साल बाद फिल्म निर्देशित कर रहे हैं. इसमें धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी भी हैं, जो 10 फरवरी 2023 को रिलीज होगी.

Tags: Karan johar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here